बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल के फायदे और नुकसान - Baidyanath Mahabhringraj Oil Benefits and Side Effects in Hindi



BAIDYANATH MAHABHRINGRAJ OIL BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HINDI

BAIDYANATH MAHABHRINGRAJ OIL BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HINDI


बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल के फायदे और नुकसान -Baidyanath Mahabhringraj Oil Benefits and Side Effects in Hindi


भृंगराज तेल एक अच्छा हर्बल तेल है। इसे भृंगराज पौधे से निकाला जाता है। इसका पौधा पूरी दुनिया में पाया जाता है।  यह बालो का सफ़ेद होना, बालों का झड़ना, बालो का पतला होना व सिरदर्द के इलाज में मदद करता है। यह याद्दाश्त भी बढ़ाता है, बालों के विकास की गती को बढ़ावा देता है और हेयर फॉल को रोकता। इसका उपयोग सभी प्रकार की बालों की समस्याओं के लिए किया जाता है।

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल के फायदे - Benefits of Baidyanath Mahabhringraj Oil

समान्यतः बालों का गिरना शरीर में वात के ज्यादा हो जाने के कारण होता है, जो कि सीधा-सीधा पित्त या कफ से जुड़ा होता है। पित्त या कफ जैसी समस्या आजकल काफी आम देखने को मिल जाती है। ऐसे मामले में बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। इसके अलावा स्कैल्प का अधिक ड्राई होना और कमज़ोर हेयर फॉलिकल्स भी बालों के झड़ने के कारण हो सकते है। भृंगराज तेल का सभी तीन दोषों पर प्रभाव होता है। यह वात और कफ को कम कर देता है और पित्त को सुधारता है। इस तेल का लगातार उपयोग स्कैल्प में खून के दौरे को बढ़ाता है और फॉलिकल्स को उचित पोषण प्रदान करता है।

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल रूसी के लिए लाभकारी, - Baidyanath Mahabhringraj Oil for Dandruff in Hindi

आयुर्वेद व यूनानी पद्वति के अनुसार रूसी 3 प्रकार की होती है।

वात दोष: वात दोष के कारण आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है जिस से त्वचा पर परत (Flaking) बन सकती है। फलैक्स आम तौर पर छोटे होते हैं। ऐसे मामलों में आपकी त्वचा का प्रकार ड्राई हो सकता है।

पित्त दोष: जिन लोगो मे यह दोष पाया जाता है उनके सर की स्किन पर फ्लैक्स या रूसी पीले और हल्की चिकनी होती है। रूसी के पीले होने का कारण स्केल्प पर फ्लैक्स का पित्त एसोसिएशन के साथ जुड़े होना हैं।

कफ दोष: ऑइली और खुजली वाली स्कैल्प त्वचा ऐसे प्रकार का सबसे आम कारण है। इस मामले में फलैक्स या रूसी हल्के सफेद या सफेद हो सकती है। ऐसी स्थिति में फ्लैक्स आमतौर पर चिकने होते हैं। इस स्थिति में सेबोरिक डर्मेटाइटिस सामान्य होती है।

इस तेल का नियमित 5 से 10 मिनट मालिश रूसी से आपको 15 से 20 दिनों में छुटकारा दिला सकती है। यह तेल रूसी में बहुत प्रभावी हैं। कम्पनी के अनुसार हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है पर अगर आपको रूसी या बाल झड़ने की बहुत अधिक प्रॉब्लम है तो आप डेली भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। यह तेल डेली यूज़ के लिए बिल्कुल सेफ है। अच्छे परिणाम के लिए मालिश करने से पहले तेल को थोड़ा गुनगुना करने पर यह बालों के रोम में अच्छी तरह समा जाता है और हमें अच्छा परिणाम मिलता है।

सफेद बालों के लिए लाभकारी भृंगराज तेल - Baidyanath Mahabhringraj Oil for Grey Hair in Hindi

यह तेल बालों को असमय सफेद होने से भी बचाता है इसका मुख्य कारण इस तेल में भृंगराज और जटामांसी के सक्रिय पदार्थ होना हैं जो बालों के समय से पहले सफेद होने को रोकने और उनका इलाज करने के लिए मुख्य तत्व होते हैं। यह दोनों जड़ी-बूटि बालों के काला रंग प्रदान करने में सहायक है और आगे बढ़कर बालो को सफ़ेद होने से रोकती है। अगर आप अच्छे परिणाम चाहते है तो इस तेल का इस्तेमाल काम से कम 6 महीने तक नियमित रूप से किया जाना चाहिए। कुछ लोगो मे देखा गया है कि उनकी बालो की समस्या शरीर मे विटामिन व मिनरल्स की कमी कारण भी होती है ऐसे स्थिति में, फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। व चिकित्सीय सलाह लेकर अच्छे सप्लीमेंट्स भी इस्तेमाल करने चाहिए।

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल फंगल संक्रमण के लिए भी लाभकारी - Baidyanath Mahabhringraj Oil Benefits for Ringworm on Scalp in Hindi

इस तेल में एन्टी फंगल गुण होते है जो स्केल्प पे होने वाले रिंगवॉर्म ओर इन्फेक्शन्स जो टिनिआ कैपिइटिस (एक फंगल संक्रमण) की वजह से होता है, लड़ने में सहायक है। इस संक्रमण में स्कैल्प स्किन पर असहनीय खुजली, थोड़ी सी जगह पर गंजापन या खोपड़ी पर स्केल पैच हो सकता है। भृंगराज तेल में प्रयुक्त एंटिफंगल गुण इस स्थिति से लड़ने में सहायक है और इस दोष से 15 से 20 की नियमित मालिश से छुटकारा दिलाती है।


बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल का इस्तेमाल दिलाये सिर दर्द से राहत - Baidyanath Mahabhringraj Oil Massage for Headache in Hindi

अत्यधिक वात के कारण सर में दर्द होना आयुर्वेद में बताया गया है। इस तेल की 15 से 20 मिनट की मालिश आपको सर दर्द से तुरंत रूप से आराम दिला सकती है। यह तेल माइग्रेन में भी उपयोगी है जिसके लिए कपको इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करना होगा।

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल दृष्टि दोष में भी लाभदायी - Baidyanath Mahabhringraj Oil to Improve Eyesight in Hindi

इस विषय मे कोई क्लीनिकल अनुभव तो अभी तक नही है पर किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह के बाद भृंगराज तेल के 2 बूंदों को नथुनों में डालने से नेसल एडमिनिस्ट्रेशन से दृष्टि में सुधार की संभावना है। दृष्टि सुधार करने के लिए सुबह में प्रत्येक नथुने में भृंगराज तेल के 2 बूंदों को डालना चाहिए।

तनाव के लिए बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल लाभदायी - Baidyanath Mahabhringraj Oil ke Fayde for Stress in Hindi

भृंगराज तेल की मालिश आपको तनाव मुक्त कर सकती है। सर पर इसकी अच्छी मालिश स्केल्प में रक्त का संचरण बढ़ती है जिस से आप कुछ ही देर में स्ट्रेस फ्री अनुभव करेंगे। शरीर की अन्य जगहों पर भी इसकी मालिश दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल का उपयोग हिंदी में - How to Use Baidyanath Mahabhringraj Oil in Hindi

भृंगराज तेल उपयोग बहुत ही आसान है। भृंगराज तेल को थोड़ा गुनगुना कर कुछ मात्रा में अपनी हथेली पर भृंगराज तेल लें और इसे बालों की जड़ों पर उंगलियों की सहायता से लगाएं ओर 5 से 10 मिनट तक धीरे धीरे मालिश करें। इतना ही तेल ले जितना आपकी स्केल्प तेल को अवशोषित कर सके। अगर आप इस तेल के अच्छे परिणाम देखने चाहते है तो नियमित रूप से कम से कम 6 महीने तक इस तेल का इस्तेमाल करें।


वेसे तो इस तेल से कुछ भी नुकसान या हानिकारक प्रभाव असम्भव है पर यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो संभवतः कुछ साइड इफ़ेक्ट्स देखने को मिल सकते है जैसे नाक में जलन होना, छींक आना, गले में जलन का अनुभव होना इत्यादि।

तो आज हमने बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल के बारे में जाना इसका उपयोग मेने स्वयं किया और आचे परिणाम देखे। कमेंट्स बॉक्स पर आपकी राय दे इस आर्टिकल के बारे में। मिलते है productviews के अगले आर्टिकल पर। अच्छे कंटेंट ओर रिव्यु के लिए बने रहिये हमारे साथ। धन्यवाद
Previous
Next Post »