Alsi k fayde Janiye Or Khud Ko Rakhe Bimariyon Se Door

12 Alsi Ke Fayde Jinhe Dekh Aap Rah Jaenge Heraan

प्रिय पाठकों आज हम बात करने जा रहें है alsi ke fayde पर। जी हाँ आपने अलसी को अपने किचन में देखा भी होगा और इसके फायदों के बारे में सुना भी होगा। जो कि कमाल हैं, चलिए बात करते है ऐसे ही 12 alsi ke fayde के बारे में जिन्हें देख आप हैरान रह जाएंगे।


alsi_ke_fayde
Alsi Ke Fayde



तो आइए जानते है alsi ke fayde


अलसी के छोटे छोटे दाने आपके स्वस्थ के लिए बड़े बड़े फायदों से भरपूर होतें है। अगर आप ओवर वेट हैं जिस वजह से आपका कैलेस्ट्रोल बढ़ रहा है या दिल से सम्बंधित किसी समस्या से पीड़ित है तो यह बुटी आपके लिए रामबाण का कार्य करती है।

अगर आप बढ़ते वजन से भी परेशान है तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी है। चलिए आपको अलसी के फायदों को स्टेप से समझाते हैं।

1. अगर आपका केलोस्ट्रोल लेवल बढ़ चुका है जिस वजह से आप परेशान हैं तो यह पढ़ने के बाद आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। जैसा कि आप जानतें होंगे कि फाइबर केलोस्ट्रोल लेवल को घटाने में सहायक होते है, ओर अलसी में फाइबर प्रचूर मात्रा में उपलब्ध होतें है यह ह्रदय की धमनियों में जमें कैलेस्ट्रोल को धीरे धीरे घटा कर खून के प्रवाह को सामान्य कर देता है। जिस से आपको ह्रदय-घात होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। अलसी के फ़ायदे सिर्फ ह्रदय-घात के खतरे को कम करने तक ही सीमित नही है।

2. आपका बढ़ता वजन यदि आपके लिए परेशानी बन चुका है और आप बहुत से वेट लॉस प्रोग्राम अपनाकर भी अपना वजन कम नही कर पा रहें हैं तो अलसी आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। इसमें मौजूद फाइबर्स आपके वसा को घटा कर आपको बहुत जल्दी शेप में ला देता है। इसका सेवन वजन घटाने के लिए कैसे करना है, जानने के लिए कमेंट बॉक्स में मुझे बताएं।

इसे भी पढ़ें: बालो को झड़ने से रोकने के 20 आसान उपाय

3. जैसा की मेने आपको पहले बताया आप अलसी को दिल का डॉक्टर भी बोल सकतें हैं। जी हाँ alsi ke fayde में एक ओर फायदा जो कि आपके दिल के लिए है वह है कि इसमें ओमेगा-3 प्रचूर मात्रा में होता है जो आपके रक्त प्रवाह को बेहतर करता है और आपके खून को जमने या उसमें थक्का जमने से रोकता है जिस से आपका रक्त प्रवाह बेहतर हो जाता है और ह्रदय-घात का खतरा ना के बराबर हो जाता है।

4. डायबिटीज़ से पीड़ित मरीज़ों के लिए यह चमत्कारी औषधी है, क्योंकि इसमें अल्फा लाइनॉइक नामक एसिड पाया जाता है जो डायबिटीज़ से लड़ने में सहायक है। इसके अलावा यह अस्थमा ओर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक हैं।

5. अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह आपके खून में शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है जिस से हमारे इंटर्नल ऑर्गन्स स्वस्थ रहतें है और सुचारू रूप से कार्य करतें हैं।

6. यदि आप ब्यूटी कॉन्शियस हैं और बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे चेहरे पर झुर्रियां, त्वचा का ढीलापन आदि से परेशान हैं तो आप अलसी को अपने नियमित आहार में शामिल कर इसके चमत्कार को महसूस कर सकतें है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स आपकी त्वचा पर से झुर्रियों को कम कर त्वचा को चमकदार बनाती है व त्वचा में खिंचाव उतपन्न करती है।

7. आप बॉडीबिल्डिंग के शौकीन हैं पर शाकाहारी हैं तो आपको ओमेगा-3 लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि बाजार में उपलब्ध ओमेगा-3 का स्त्रोत मछली होता है जिसे शाकाहारी नही ले सकते पर अलसी में प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है और यह बाजार में उपलब्ध महंगे कैप्सूल्स का एक बेहतरीन शाकाहारी विकल्प है।

8. जो महिलाएं फीमेल हार्मोन्स को लेकर परेशान रहती है उनके लिए भी alsi ke fayde जानना बहुत जरूरी है क्योंकि अलसी में मौजूद लाईगन नामक तत्व फीमेल हार्मोन्स का संतुलन बनाये रखने में बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें: बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल के फायदे और नुकसान

9. अलसी की तरह ही इसका तेल भी जादुई ओषधि से कम नही, जिसका रिव्यु आज हम अपने आर्टिकल में करेंगे। इसका तेल नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरा अधिक चमकदार व मुलायम होता है। इसकी मालिश से शरीर के अन्य अंग भी स्वस्थ होतें है।

10. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज़ों के लिए अलसी अत्यंत लाभकारी होती है क्योंकि इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड, लिगनेन व फाइबर हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम कर सामान्य कर देते हैं, जिस से हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले हार्ट-अटैक और ब्रेन डेमेज का खतरा ना के बराबर हो जाता है।

11. अलसी के फायदे सिर्फ ह्रदय या त्वचा तक ही सीमित नही है बल्कि ये शरीर के इंटर्नल ऑर्गन्स जैसे किडनी ओर लिवर के लिए भी बहुत लाभदायी है। अलसी में पाया जाने वाला लिनोलेनिक एसिड किडनी से सम्बंधित किसी भी समस्या में लाभकारी हैं। अगर इस समस्या से बचना है आज से ही अलसी को अपने नियमित आहार में शामिल करें।

12. आजकल के खराब खान-पान ओर दिनचर्या की वजह से दांतों की समस्या आम हो चुकी है। इसका मुख्य कारण है दांतो में कैविटी हो जाना या ठंड की वजह से मसूड़ों में सूजन हो जाना। जैसा कि हम सभी जानते है अलसी में ओमेगा-3 प्रचूर मात्रा में होता है जिसके एन्टी-इम्फ्लेमेंट्री गुण दांतो से केविटी व सूजन को दूर करतें है और दांतों के दर्द से छुटकारा दिलातें हैं।

तो प्रिय रीडर्स ये थे alsi ke fayde जिन्हें पढ़कर निश्चित ही आप अलसी को अपने नियमित आहार में शामिल करेंगे। लेकिन अगर आप इसको किस समस्या में किस तरह इस्तेमाल करें जान ना चाहतें है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर मुझे पूछ सकतें है।

Previous
Next Post »